100+ Psychology Objective Question Answer In Hindi For Reet Ctet Exams बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र मनोविज्ञान महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर: Hello Dear Are You Looking For Education Psychology Top Objective Questions With Answers For Teaching Exams Like Reet, Ctet Etc In Hindi. Here We Provide More Then Hundred Mostly Asked Question Answer Of Psychology. If You Preparing For Reet Level 1 Or Level 2 Then This Psychology Objective Question Bank Help You To Understand Each Topic In Depth.
Psychology Objective Question Answer In Hindi For Reet Ctet Exams बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र मनोविज्ञान महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर
Q1.) विभिन्न अधिगम सिद्धांतों एवं उनके प्रवर्तक के सन्दर्भ में सुमेलित हैं.-
(अ) चिह्न अधिगम सिद्धांत- हार्लों
(ब) सीखने का तलरूप सिद्धांत- कुर्तलेविन
(स) सूझ का सिद्धांत- हल
(द) क्रिया प्रसूत अनुबंधन सिद्धांत- पावलाव
Q2.) पावलव के प्रयोग में ध्वनि के पश्चात् उपस्थित भोजन हैं.-
(अ) अनुबंधित अनुक्रिया
(ब) अनानुबन्धित उद्दीपक
(स) अस्वाभाविक उद्दीपक
(द) इनमें से कोई नहीं
Q3.) संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के प्रवर्तक थे.-
(अ) जीन पियाजे व ब्रूनर
(ब) डगलस व हौलेंड
(स) कार्ल सी गैरीसन
(द) कोहलर व वर्दैमार
Q4.) अधिगम के किस सिद्धांत में पुनर्बलन के द्वारा सीखने पर सर्वाधिक बल दिया जाता हैं.-
(अ) क्रियाप्रसूत अनुबंधन
(ब) उद्दीपन अनुक्रिया सिद्धांत
(स) अनुबंधित अनुक्रिया सिद्धांत
(द) सूझ सिद्धांत
Q5.) प्रतीकों से सीखने का सिद्धांत किसने दिया.-
(अ) कुर्तलेविन
(ब) सी एल हल
(स) टालमेन
(द) कार्ल रोजर्स
Q6.) किशोरावस्था के आकस्मिक विकास के सिद्धांत के प्रवर्तक कौन थे.-
(अ) कुर्तलेविन
(ब) सी एल हल
(स) स्टेनली हाल
(द) कार्ल रोजर्स
Q7.) कौनसी शैशवावस्था की विशेषता नहीं हैं.
(अ) ग्रहणशीलता का आधिक्य
(ब) कामशक्ति की अधिकता
(स) संवेगात्मक स्थिर
(द) अन्तर्मुखी स्वभाव
Q8.) अधिगम विकास की प्रक्रिया हैं" किसका कथन हैं.-
(अ) क्रो एण्ड क्रो
(ब) वुड्वर्थ
(स) स्किनर
(द) हाउस्टन
Q9.) किस अवस्था को परिवर्तन का काल कहा जाता हैं.
(अ) शैशवावस्था
(ब) बाल्यावस्था
(स) किशोरावस्था
(द) वृद्धावस्था
Q10.) सीखने हेतु प्रथम आवश्यकता हैं.
(अ) सहायता
(ब) बुद्धि
(स) अभिक्षमता
(द) अभिप्रेरणा
Q11.) एक व्यक्ति बाजार में सामान खरीदने जाता है, तो उसका हाथ अपने आप पेंट के पीछे दाहिनी जेब पर जाता हैं, इसका कारण हैं.
(अ) समायोजन
(ब) अभिक्षमता
(स) प्रतिबाधा
(द) अनुबंधन
Q12.) पावलव के प्रयोग में ध्वनि के पश्चात भोजन से उत्पन्न लार हैं.
(अ) अनुबंधित अनुक्रिया
(ब) अनानुबन्धित उद्दीपक
(स) अस्वभाविक उद्दीपक
(द) इनमें से कोई नहीं
Q13.) अन्वेषण अधिगम सिद्धांत के प्रतिपादक थे.
(अ) जेरोम ब्रूनर
(ब) आसुबेल
(स) कार्ल सी गैरीसन
(द) बंडूरा व वाल्टर्स
Q14.) अधिगम के किस सिद्धांत में अंतर्दृष्टि द्वारा सीखने पर सर्वाधिक बल दिया जाता हैं.
(अ) क्रिया प्रसूत अनुबंधन
(ब) उद्दीपन अनुक्रिया सिद्धांत
(स) अनुबंधित अनुक्रिया सिद्धांत
(द) सूझ सिद्धांत
Q15.) अवधान को केन्द्रित करने वाली आंतरिक दशा नहीं हैं.
(अ) जिज्ञासा
(ब) आवश्यकता
(स) मनोवृत्ति
(द) वस्तु की नवीनता
Q16.) अभिप्रेरणा का मुख्य तत्व हैं.
(अ) अवधान
(ब) अंतर्नोद
(स) चिन्तन
(द) प्रत्यक्षीकरण
Q17.) कौनसी बाल्यावस्था की विशेषता हैं.
(अ) ग्रहणशीलता का आधिक्य
(ब) कामशक्ति की अधिकता
(स) संवेगात्मक स्थिरता
(द) अन्तर्मुखी स्वभाव
Q18.) वातावरण के साथ सामान्य व स्थायी समायोजन ही व्यक्तित्व हैं, यह कथन किसका हैं.
(अ) आलपोर्ट
(ब) वेलेंटाइन
(स) गेट्स
(द) बोरिंग
Q19.) क्रेचमर द्वारा व्यक्तित्व का वर्गीकरण किस आधार पर किया गया.
(अ) मानसिक योग्यता
(ब) चिन्तन एवं कल्पनाशक्ति
(स) शारीरिक संरचना
(द) संवेग
Q20.) कक्षा अंतर्बोध परीक्षण का निर्माण किया था.
(अ) हरमन रोर्शा
(ब) ल्योपोल्ड वैलोक
(स) मार्गन व मुरे
(द) थार्नडाईक
Q21.) हम अपने कार्यों को छोटे छोटे भागों में विभाजित करते हैं, वह नियम हैं.
(अ) बहु प्रतिक्रिया
(ब) आत्मीकरण का नियम
(स) संतोष का नियम
(द) आंशिक क्रिया का नियम
Q22.) हम जो भी नया काम करते हैं, उसे आत्मसात कर लेते हैं. यह सम्बन्धित हैं.
(अ) आत्मीकरण के नियम से
(ब) आंशिक क्रिया के नियम से
(स) अभ्यास के नियम से
(द) परिणाम के नियम से
Q23.) बाल्यावस्था में बालक दृष्टिकोण अपनाना आरम्भ करता हैं.
(अ) कल्पनावादी
(ब) यथार्थवादी
(स) सांसारिक
(द) बहिर्मुखी
Q24.) वांछित व्यक्तित्व होता हैं.
(अ) अन्तर्मुखी
(ब) बहिर्मुखी
(स) संवेगीय स्थिर
(द) मनस्तापी
Q25.) यह करो यह न करो, कौन कहता हैं.
(अ) इदम्
(ब) अहम
(स) परम अहम
(द) कोई नहीं
Q26.) फ्रायड ने स्वप्न में यात्रा करने को किसका प्रतीक माना हैं.
(अ) जन्म का
(ब) मृत्यु का
(स) वर्ष का
(द) लिंग का
Q27.) अंगूर खट्टे हैं यह किस रक्षा युक्ति से सम्बन्ध रखता हैं.
(अ) आश्रित होना
(ब) औचित्य स्थापन
(स) पलायन
(द) तादात्मीकरण
Q28.) सृजनात्मकता या विधायकता का प्रारम्भ कौनसी अवस्था से ही हो जाता हैं.
(अ) शैशवावस्था
(ब) बाल्यावस्था
(स) किशोरावस्था
(द) प्रौढावस्था
Q29.) मूल प्रवृत्ति अभिप्रेरणा सिद्धांत के प्रवर्तक कौन कहलाते हैं.
(अ) फ्रायड व युंग
(ब) कुर्ट लेविन
(स) मैक्डूगल
(द) उपर्युक्त सभी
Q30.) प्रेरणा के स्रोत हैं.
(अ) चालक
(ब) प्रोत्साहन
(स) उद्दीपक
(द) उपर्युक्त सभी
Q31.) नाच न जाने आंगन टेडा वाक्य में प्रयुक्त युक्ति हैं.
(अ) विस्थापन
(ब) स्थानान्तरण
(स) प्रक्षेपण
(द) शमन
Q32.) असुमेलित हैं.
(अ) स्व में पलायन- अंतक्षेपण
(ब) सृजित विश्व में पलायन- उन्नयन
(स) औचित्य स्थापन- विवेकीकरण
(द) इनमें से कोई नहीं
Q33.) किस मनोरचना के द्वारा घातक इच्छाएं, असहनीय स्मृतियाँ आदि चेतना से अलग कर दी जाती हैं.
(अ) युक्तिकरण
(ब) दमन
(स) विवेकीकरण
(द) तादात्मीकरण
Q34.) किसी लड़की से कोई लड़का कहता हैं यू आर विथ मी कौनसी समायोजन युक्ति हैं.
(अ) विस्थापन
(ब) उन्नयन
(स) विवेकीकरण
(द) अन्तःक्षेपण
Q35.) एक कम सुंदर लड़का अपने व्यवहार को मधुर बनाने का प्रयास करता हैं. इसमें कौनसी समायोजन युक्ति हैं.
(अ) अंत: क्षेपण
(ब) तादात्मीकरण
(स) क्षतिपूर्ति
(द) युक्तिकरण
Q36.) निम्न शब्दों व उनकी उत्पत्ति वाले लेटिन शब्दों का कौनसा युग्म सुमेलित हैं.
(अ) पर्सनेलिटी- पर्सोना
(ब) मोटीवेशन- मोट्म
(स) इमोशन- एमोवेयर
(द) उपरोक्त सभी
Q37.) विभिन्न व्यक्तित्व मापन की विधियाँ तथा इसमें प्रयुक्त कार्ड की संख्या में कौनसा युग्म गलत हैं.
(अ) रोर्शा स्याही धब्बा- 10
(ब) प्रासंगिक अंतर्बोध- 30
(स) बाल अंतर्बोध परीक्षण- 10
(द) इनमें से कोई नहीं
Q38.) किस अवस्था को टोली या समूह की आयु कहते हैं.
(अ) शैशवावस्था
(ब) बाल्यावस्था
(स) किशोरावस्था
(द) प्रौढावस्था
Q39.) बाल्यावस्था में बालक का व्यक्तित्व हो जाता हैं.
(अ) अन्तर्मुखी
(ब) बहिर्मुखी
(स) उभयमुखी
(द) इनमें से कोई नहीं
Q40.) व्यक्ति अपनी प्रवृत्ति को दूसरे मार्ग में परिवर्तित कर लेता हैं, यह युक्ति हैं.
(अ) शमन
(ब) दमन
(स) आत्मीकरण
(द) शोधन
Q41.) व्यक्तित्व का कौनसा मनोवैज्ञानिक प्रकार नहीं हैं.
(अ) अंतर्मुखी
(ब) परोमुखी
(स) बहिर्मुखी
(द) उभयमुखी
Q42.) व्यक्तित्व की कौनसी विधि प्रक्षेपी नहीं हैं.
(अ) स्याही धब्बा
(ब) वाक्य पूर्ति
(स) जीवनवृत
(द) बाल अंतर्बोध
Q43.) अन्तर्मुखी व्यक्तित्व का गुण नहीं हैं.
(अ) एकांत प्रिय
(ब) अति सामाजिकता
(स) कल्पनाशीलता
(द) अपने में अधिक रूचि
Q44.) बहिर्मुखी व्यक्तित्व की विशेषता हैं.
(अ) मित्र अधिक बनाते हैं.
(ब) दूसरों में रूचि लेते हैं.
(स) अति सामाजिकता
(द) सभी
Q45.) थामसन के अनुसार प्रेरक हैं.
(अ) स्वाभाविक व अर्जित
(ब) जन्मजात व अर्जित
(स) स्वाभाविक, कृत्रिम व मनोवैज्ञानिक
(द) स्वाभाविक व कृत्रिम
Q46.) अधिगम हेतु अभिप्रेरणा का कौनसा विकल्प अपेक्षाकृत उपेक्षणीय हैं.
(अ) नवाचारों का प्रयोग
(ब) जिज्ञासा उत्पन्न करना
(स) पुरूस्कार देना
(द) उपयोगिता बताना
Q47.) अधिगम होता हैं.
(अ) सार्वभौमिक
(ब) निरंतर
(स) व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन
(द) उपरोक्त सभी
Q48.) गेस्टाल्ट सिद्धांत अधिगम में बल देता हैं.
(अ) यांत्रिकता पर
(ब) कार्य निष्पादन पर
(स) नियति पर
(द) मानसिक क्रिया पर
Q49.) व्यक्तित्व परीक्षण की कौनसी विधि में प्रत्यक्ष विचार विमर्श आवश्यक हैं.
(अ) प्रश्नावली
(ब) जीवन इतिहास
(स) साक्षात्कार
(द) प्रासंगिक अंतर्बोध
Q50.) प्रक्षेपण शब्द का शाब्दिक अर्थ होता हैं.
(अ) चालक
(ब) लम्बवत
(स) फेकना
(द) गति
मैं उम्मीद करता हूँ साथियों Psychology Reet Objective Question Answer In Hindi Quiz Online Test में दिए गये प्रश्नोत्तर आपकों पसंद आए होंगे. सम्पूर्ण शिक्षा मनोविज्ञान प्रश्नोत्तरी लगभग 1500 सवालों को हमने अध्याय वार और टेस्ट पेपर के रूप में आपके लिए तैयार किया हैं. यदि आप रीट शिक्षक भर्ती की तैयारी कर रहे हैं, तो आपकों नीचे दिए गये सभी अध्यायों का अभयास अवश्य करना चाहिए.
यह भी पढ़े: Psychology Test In Hindi
Reet Psychology Unit Wise Objective Question Answer In Hindi
Education Psychology For REET Level 1 And Level 2 CDP Objective Question Answer Test Series: रीट शिक्षक भर्ती परीक्षा और सीटेट के पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए हमने शिक्षा मनोविज्ञान जिसे बाल विकास शिक्षा शास्त्र भी कहते हैं.के सभी अध्यायों को 18 भागों में बांटकर उनके प्रश्नों को टेस्ट सीरिज के रूप में आपके लिए तैयार किया हैं. जिन्हें आप नीचे दी गई टेबल में स्टार्ट नाउ पर क्लिक कर प्रश्नोत्तरी में भाग ले सकते हैं.
क्रमांक | Quiz Name | Link |
1. | शिक्षा मनोविज्ञान | Start |
2. | शिक्षण अधिगम | Start |
3. | राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा | Start |
4. | अधिगम | Start |
5. | अभिप्रेरणा | Start |
6. | बाल विकास | Start |
7. | व्यक्तित्व | Start |
8. | समायोजन कुसमायोजन | Start |
9. | मानसिक विकास | Start |
10. | बुद्धि | Start |
11. | विभिन्नताएं व सृजनात्मकता | Start |
12. | अनुप्रयोग | Start |
13. | शिक्षण व्यूह रचनाएं | Start |
14. | क्रियात्मक अनुसंधान | Start |
15. | शिक्षा का अधिकार RTE | Start |
16. | मापन मूल्यांकन आकलन | Start |
17. | उपलब्धि परीक्षण | Start |
18. | सतत एवं व्यापक मूल्यांकन | Start |
Psychology Reet Level 1 And 2 Objective Question Answer In Hindi
यदि आप अपनी तैयारी का मूल्यांकन करना चाहते हैं. तो हमने बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र के सम्पूर्ण पाठ्यक्रम से आपके लिए कुछ मॉडल पेपर तैयार किये हैं. प्रत्येक मॉडल पेपर में 30-30 ऑब्जेक्टिव प्रश्नोत्तर दिए गये हैं. ऑनलाइन टेस्ट के रूप में आप अपने प्राप्तांक भी देख सकते हैं.
रीट शिक्षा मनोविज्ञान मॉडल पेपर प्रेक्टिस सेट क्विज 2020
Reet Psychology Model Paper 1 |
Reet Psychology Model Paper 2 |
Reet Psychology Model Paper 3 |
Reet Psychology Model Paper 4 |
Reet Psychology Model Paper 5 |
Reet Psychology Model Paper 6 |
Reet Psychology Model Paper 7 |
Reet Psychology Model Paper 8 |
Reet Psychology Model Paper 9 |
Reet Psychology Model Paper 10 |
दोस्तों 100+ Psychology Objective Question Answer In Hindi For Reet Ctet Exams बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र मनोविज्ञान महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर का यह लेख कैसा लगा, हमें कमेंट कर जरुर बताएं. अधिक प्रश्नोत्तर अभ्यास पत्र के लिए आप निरंतर Hihindi.Com को विजिट करते रहे.
The post 100+ Psychology Objective Question Answer In Hindi For Reet Ctet Exams बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र मनोविज्ञान महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर appeared first on HiHindi.Com.
Category : GENERAL KNOWLEDGE,hihindi